Hindustan Hindi News

[ad_1]

ऐप पर पढ़ें

2 फरवरी, 2023 को गुरु प्रदोष व्रत है। इस पावन दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। गुरु प्रदोष व्रत के दिन भगवान शंकर और माता की पूजा का भी विशेष महत्व होता है। इस समय कुंभ, मकर, मीन राशि पर शनि की साढ़ेसाती और कर्क, वृश्चिक राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है। शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या लगने पर व्यक्ति को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शनि प्रदोष व्रत के दिन कर्क, वृश्चिक, कुंभ, मकर और मीन राशि राशि वालों को शनि के अशुभ प्रभावों से मुक्ति के लिए विधि- विधान से भगवान शंकर की पूजा- अर्चना करनी चाहिए। भगवान शंकर की पूजा- अर्चना करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का अशुभ प्रभाव नहीं पड़ता है। इस पावन दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय- 

शिवलिंग पर कुछ चीजें अर्पित करने से शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं शिवलिंग पर क्या चढ़ाना चाहिए और उसका क्या फल मिलता है…

जल

  • शिवजी को प्रसन्न करने का सबसे आसान उपाय है शिवलिंग पर जल चढ़ाना। शिवजी को प्रसन्न करने के लिए ऊॅं नम: शिवाय का जप करते हुए शिवलिंग पर जल अर्पित करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर जल अर्पित करने से चित शांत होता है। आप रोजाना शिवलिंग पर जल अर्पित कर सकते हैं। रोजाना शिवलिंग पर जल अर्पित करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और मृत्यु के पश्चात मोक्ष की प्राप्ति होती है।  

दूध

  • शिवजी को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर दूध चढ़ाना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर दूध अर्पित करने से व्यक्ति सदैव स्वस्थ और रोग मुक्त रहता है। 

दही

  • शिवलिंग पर दही भी अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने व्यक्ति परिपक्व बनता है और जीवन में स्थिरता आती है।

शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या वाले प्रदोष व्रत के दिन जरूर करें ये उपाय, दूर होगा शनि दोष

देसी घी

  • शिवलिंग पर देसी घी अर्पित करने से शिवजी की कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग का घी से अभिषेक करने से व्यक्ति बलवान बनता है।

इत्र

  • शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से मन की शुद्धि होती है और तामसी प्रवतियों से मुक्ति हो जाती हैं। 

केसर

  • शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से भी भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लाल केसर से शिव जी का तिलक करने से जीवन में सौम्यता आती है और मांगलिक दोष समाप्त होता है।

7 फरवरी से शुरू होंगे इन राशियों के अच्छे दिन, बुध देव चमाकएंगे किस्मत, देखें क्या आपको भी होगा लाभ

चीनी

  • शिवलिंग पर चीनी चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शिवजी प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर चीनी अर्पित करने से घर में कभी यश, वैभव और कीर्ति की कमी नहीं होती।

चंदन

  • शिवलिंग पर चंदन अवश्य लगाएं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से इंसान को आकर्षक रूप मिलता है और जीवन में मान, सम्मान और ख्याति की कभी कमी नहीं आती।

शहद

  • शिवलिंग पर शहद भी अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से वाणि में मधुरता आती है और दिल में परोपकार की भावना जागती है।

Rashifal : 2 फरवरी को इन 5 राशियों का चमकेगा सोया हुआ भाग्य, बनेंगे बिगड़े हुए काम, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

भांग

  • शिवलिंग पर भांग भी अर्पित की जाती है। भगवान शिव को भांग अर्पित करना शुभ माना जाता है।

[ad_2]

Source link

If you like it, share it.
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *