Hindustan Hindi News

[ad_1]

vastu tips for money: हर व्यक्ति मां लक्ष्मी का वास अपने घर में चाहता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा धन के देवता कुबेर की दिशा मानी जाती है। मान्यता है कि इस दिशा को साफ-सुथरा रखने से मां लक्ष्मी का घर में वास होता है। धन लाभ से जुड़े कुछ खास उपाय वास्तु शास्त्र में वर्णित हैं। अगर आपके पास भी धन नहीं टिकता है और आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो आजमाएं ये वास्तु उपाय-

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की खिड़कियों और दरवाजों को हर दिन सुबह जरूर खोलना चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और धन आगमन होता है।

2. वास्तु शास्त्र के अनुसार, शंख का संबंध मां लक्ष्मी से होता है। ऐसे में पूजा स्थल पर शंख अवश्य रखें। धन की देवी मां लक्ष्मी के साथ शंख की भी प्रतिदिन पूजा करें।

धन प्राप्ति के लिए आजमाएं ये अचूक वास्तु टिप्स, नहीं होगा पैसों का अभाव

3. वास्तु शास्त्र के अनुसार, धन प्राप्ति के लिए लोगों को झाड़ू हमेशा छिपाकर रखनी चाहिए। झाड़ू का संबंध मां लक्ष्मी से माना गया है। इसलिए इसे कभी इधर-उधर न फेंकें और न ही पैरों के नीचे आने दें।

4. धार्मिक मान्यता के अनुसार, पीपल के पेड़ में मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में प्रतिदिन स्नान के बाद पीपल के पेड़ में जल देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

5. वास्तु के अनुसार, आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए फिटकरी को एक पात्र में किसी ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां पर किसी की नजर न पड़े। साथ ही प्रतिदिन पानी में एक छोटा सा फिटकरी का टुकड़ा डालकर स्नान करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से धन का अभाव कम होता है।

कर्ज से मुक्ति के लिए आजमाएं वास्तु शास्त्र से जुड़े ये अचूक उपाय

6. वास्तु के अनुसार, साफ-सफाई में मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में भूलकर भी घर को गंदा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से घर में बरकत नहीं होती है।

7. वास्तु के अनुसार, पूजा स्थल पर चावल के ढेर पर मां अन्नपूर्णा की विधि-विधान से स्थापना करके प्रतिदिन उनकी पूजा करें। मान्यता है कि मां अन्नपूर्णा की पूजा करने से घर में अन्न व धन का भंडार हमेशा भरा रहता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

 

[ad_2]

Source link

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *